दुनिया के 3 ऐसे खतरनाक एयरपोर्ट जहा पायलट को विमान लैंड करने मे लगता है डर

Top 3 Dangerous Airports in world where Pilot is Afraid to Land The Plane


वैसे तो दोस्तों प्लेन में बैठना तो हम सभी को पसंद है। और हम समझते है की प्लेन की मुसाफरी सबसे सेफ होती हैं। क्योकि वहा कोई ट्रैफिक नहीं होता और हमें कई बार plan के क्रेस होनेकी भी news मिलती है। और ये बात भी सही है की कभी कभी विमान में कोई टेक्निकल प्रॉब्लम आनेकी वजह से ऐसे हादसे हो जाते है। और फिरभी लोग प्लेन में बैठना पसंद करते है। पर दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया के कुछ ऐसे हवाई अड्डों के बारेमे जो दुनियाके सबसे खतरनाक हवाई अड्डों मेंसे एक है। जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे।तो चलिए दोस्तों जान लेते है।

दोस्तों जिस एयरपोर्ट के बारेमे हम आपको बताने जा रहे है उस एयरपोर्ट पर विमान टेकऑफ या लेंड करते समय सो बार सोचते है तो अब आप खुद ही समज गए होंगे की ये एयरपोर्ट वाकई में खतरनाक है जिस Airport पर पायलट की हालत ख़राब हो जाती है उसमे पैसेंजर्स की हालत क्या होती होगी आप खुद ही सोचिये।


(१ ) Tenzing–Hillary Airport Nepal ये airport इन्ही खतरनाक हवाई अड्डो  में से एक है ये airport हिमालय की बड़ी बड़ी चोटियों के बिच बेस हुए लुकला नामके शहर में स्थित है इस एयरपोर्ट को dangerous  बनाता है उसका Runway क्योकि इस हवाई अड्डे के रनवे की लम्बाई महज 460 मीटर है। यहाँ पर छोटे विमान और हेलीकॉप्टर को ही उतरने की अनुमति है। इस एयरपोर्ट के उतर में हिमालय की चोटिया है और दक्षिण में 600 मीटर गहरी और बड़ी खाई। 
और यही कारण की वजह से इसे दुनिया के सबसे खतरनाक एरपोर्ट मे से एक माना जाता है।  

(२ ) Barra Airport Scotland समुद्र तट पर बना हुआ ये एयरपोर्ट समुद्र में ज्वार भाटा आते ही पूरी तरीके से पानिमे डूब है यहापर समुद्र में अक्सर तूफान आते रहते है। इसी वजह से यहाँ पर विमान समुद्री तूफानों के आधार पर ही लेंड और टेकऑफ कराये जाते है। और इसी वजह से ये एयरपोर्ट भी दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में शामिल होता है। 


(३) Male International Airport जैसे की दोस्तों फोटो को देखकर ही पता लगाया  सकता है की ये एयरपोर्ट कितना खतरनाक है मालदीव का ये एयरपोर्ट समुद्रके बिच केवल २ मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। इस एयरपोर्ट पर विमान को लेंड और  टेकऑफ करना पायलट केलिए बेहद चुनौती पूर्ण होता है। इस एयरपोर्ट की खास बात यह है की  यह  दुनिया का एकलौता अलकतरा से बना हुआ एयरपोर्ट है। यहाँ पर पायलट की एक छोटी सी चूक विमान को सीधे हिंदमहागर में डूबा सकती है। 


दुनिया के 3 ऐसे खतरनाक एयरपोर्ट जहा पायलट को विमान लैंड करने मे लगता है डर दुनिया के 3 ऐसे खतरनाक एयरपोर्ट जहा पायलट को विमान लैंड करने मे लगता है डर Reviewed by Mahi Chauhan on February 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.