शराब स्वास्थय केलिए ख़राब होने के बावजूद भी सेनाके जवानो को क्यों पिलाई जाती है जानिए सचाई | why army soldiers drink alcohol

indian army flag
indian army

Why army soldiers drink alcohol

दोस्तों वैसे तो हम सभी लोग जानते है की शराब पीना स्वास्थय केलिए हानिकारक होता है। शराब की वजह से शरीर में कई प्रकार की बीमारिया होनेके खतरे बढ़ जाते है। और गुजरात और बिहार जैसे कई राज्यों में  तो शराब पर प्रतिबंद लगाया गया है। ऐसे में एक सवाल हम सब के मनमे ये पैदा होता है की अगर शराब स्वास्थय केलिए हानिकारक होती है तो फिर सेना के जवानो को क्यों दी जाती है। और वह भी कम दाम पर। ये सवाल हमारे मनमे पैदा होना लाज़मी है। और आपको बतादे की इस सवाल का जवाब बहोत से लोगो के पास नहीं हैं।

आर्मी के  जवानो को शराब क्यों दी जाती है

 जबकि उनको तो बिलकुल शराब नहीं मिलनी चाहिये क्योकि उनके ऊपर तो बहोत बड़ी जिम्मेदारी है सिमा की सुरक्षा की। उनको तो हरपल  सतर्क रहना होता है आतंकियों से लड़ना होता है। और इसी केलिए उन्हे कड़ी से कड़ी ट्रेनिंग दे कर तैयार किया जाता है। और कठोर से कठोर जीवन बिताने केलिए तैयार किया जाता है। जीवन के हर मोड़ पर चाहे केसी भी परिस्थिति ही क्यों न हो उनका काम हर पल सतर्क रहकर देश की सुरक्षा करना है। और हमें सुरक्षित रखना है। और वह पूरी निष्ठा के साथ अपने काम को अंजाम देते है। पर दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ की सेनाके जवानो  को आखिर शराब क्यों दी जाती है। उस पर प्रतिबद्ध क्यों नहीं लगाया जाता। 

तो यह है शराब पिने की वजह 

दोस्तों सबसे पहली और बड़ी वजह ये है की सेना के जवानो का हर काम मुश्किलों से भरा हुआ होता है। हर वक्त उन्हें चुनोतियो का सामना करना होता है। उनको दुनिया के सबसे ठन्डे और खतरनाक Glacier पर काम करना होता है। ऐसे स्थानों पर काम करना आसान नहीं होता वीरान जगहों पर अकेले खड़ा रहना अपने आप में ही एक सबसे बड़ा चुनौती भरा काम है। ऐसी जगहों में शराब उनको गरम रखने का काम कराती है। और उन्हें ऐसी परिस्थितियों से जूझने में मदद करती है। 

जवान अपनी ड्यूटी के समय अपने परिवार, घरवाले, माँ-बाप, भाई-बहन और सगे सम्बन्धियों से दूर रहते  है। सामान्य समय  में जब वह फ्री होते है तब  उनके पास बिताने केलीये काफी समय होता है। तब वह शराब पि कर अपने अन्य साथियो के साथ आपना समय बिताते है। शराब की वजह से थकान भी कम होती है और मनोरंजन भी कर पाते है। 


इसके सिवा भी एक और वजह ये है की पहले के समय  में ब्रिटिश सेना में दारू पिने की परंपरा थी और हर एक अधिकारी का शराब पिने का प्रमाण नक्की किया हुआ था। ऐसेमे आज़ादी के बाद भी Indian Army में ये परंपरा चली और आज भी चल रही  है। जब सेनामे कोई नई भारती होती है तब अधिकारी जाम उठाकर उसका स्वागत करते है। अब दोस्तों सायद आपके मनमे ये सवाल जरूर आया होगा की अगर सेना में इस तरह की सरब की अगर छूट है तो तो फिर कोईभी अधिकारी नसे में धुत होकर ड्यूटी करेगा लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं  है जब कोईभी जवान ड्यूटी पर होता है तो उसे शराब पिने की एक लिमिट होती है उससे ज्यादा वह शराब नहीं पि सकता। उसे लिमिट में ही शराब पिने की परवानगी दी जाती है। जिसका हिसाब रखने केलीये एक रजिस्टर बनाया जाता है। अगर कोई सेना का अधिकारी या जवान ड्यूटी के दरमियान ज्यादा शराब पिता है तो उसके खिलाफ कड़क सुनवाई की जाती है।
शराब स्वास्थय केलिए ख़राब होने के बावजूद भी सेनाके जवानो को क्यों पिलाई जाती है जानिए सचाई | why army soldiers drink alcohol शराब स्वास्थय  केलिए ख़राब होने के बावजूद भी सेनाके जवानो को  क्यों पिलाई जाती है जानिए सचाई | why army soldiers drink alcohol Reviewed by Mahi Chauhan on February 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.