कही आप भी तो नही कर रहे आपके बालो के साथ यह गलतिया अभी हो जाये सावधान

hair fall problem solution
hair problem 

कैसे हमारी गलतिया बनती है बालो से जुडी समस्या 

हम सभी को सुन्दर दिखना है और इस लिए हम तरह तरह के एक्सपेरिमेंट अपनी बॉडी पर करते है। बाल भी हमारी सुंदरता में वृद्धि करते है। लेकिन जब बाल जड़ने लगते है तभी हम सभी परेशान होने लगते है। आज दुनियामे हर तीसरा इंसान बाल जड़ने जैसी समस्या से परेशान है और बालो की ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने केलिए हम ना जाने कितने प्रयास करते है और कितने सारे उपाय करते है। लेकिन इतने सारे उपाय करने के बावजूद भी हमारी बाल जड़ने की समस्या या फिर बालो से जुडी कोई अन्य समस्या रह ही जाती है।

आज हम आपको बालो से जुडी कुछ ऐसी गलतियों के बारेमे बताने जा रहे है जिसे आम तोर पर हम करते है और फिर हमें हमारी ही गलतियों की वजह से हमें परेशानियों का सामना करन पड़ता है। इन गलतियों की वजह से न केवल हमारे बाल जड़ने लगते है परन्तु जड़ो से कमजोर भी पड जाते है।

तोलिये से बालो को रगड़ना 

आम तोर पर काफी लोग ऐसे होते है जिन्हे नहाने के बाद गीले बाल तोलिये से रगड़ने की आदत होती है। अगर आपको भी कोई ऐसी आदत है तो अभी अपनी ऐसी आदत को सुधार लीजिये और इस आदत को छोड़ दीजिये। आप अगर अपने बाल तोलिये से सुखाना ही चाहते है तो इसे तोलिये से रगड़ने की जगह आप तोलिये को अपने बालो के ऊपर रख कर उसे दबा सकते है। तोलिये को बालो पर रख कर दबाने से बालो का सारा पानी तोलिये में आ जायेगा और आपके बाल टूटेंगे भी नहीं।

कंघी करते वक्त सावधानी 

कही महिलाये आपने गीले बालो में कंधी करने लगाती है और यह तरीका आपके बालो की सेहत केलिए अच्छा नहीं है। अगर आपको गीले बालो में कंघी करने की आदत है तो अभी सावधान हो जाईये क्योकि गीले बालो में कभी भी कंघी नहीं करनी चाहिए। याद रखे की बालो में कंघी हमेसा बाल के सुख जाने के बाद ही करनी चाहिए।

हेयर ड्रायर का उपयोग 

नहाने के तुरंत बाद बहोत सारी महिलाये आपने काम की जल्दी में बालो को सुखाने केलिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती है। लेकिन आपको बतादे की ऐसा काम करने से हमेसा बचे। क्योकि हेयर ड्रायर की गरम हवा से बालो को नुकसान पहोचता है और बाल रूखे सूखे दिखने लगते है और जड़ो में से कमजोर भी हो जाते है। इस लिए बालो पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना भारी पड सकता है।

साथ ही साथ आपको बतादे की अगर आप गीले बालो को अगर बांधती है तो इस आदत को जल्दी से जल्दी सुधार ले क्योंकी गीले बालो को बांधने से भी बालो की जड़े कमजोर पड जाती है और बाल टूटने लगते है और बालो में इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है। हमें उम्मीद है की आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करे और अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये 
कही आप भी तो नही कर रहे आपके बालो के साथ यह गलतिया अभी हो जाये सावधान कही आप भी तो नही कर रहे आपके बालो के साथ यह गलतिया अभी हो जाये सावधान Reviewed by Mahi Chauhan on April 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.