अगर आप भी पीते है गन्ने का रस तो हो जाईये सावधान। सावधानी न बरतने पर हो सकती है खतरनाक बिमारी

अगर आप पीते है गन्ने का रस तो यह आपके लिए है 

दोस्तों अगर आप गन्ने का ज्यूस पीना पसंद करते  है तो ये पोस्ट आपके लिए है। दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की गर्मियों का सीजन चालू हो चूका है और ऐसे में हमेसा हमें कुछ ठंडा पिने का मन करता है और बहोत सारे लोग अलग अलग प्रकार की कोल्ड्रिंक पीते है। काफी लोगो को अलग अलग प्रकार के फल या सब्जियों के जूस पिने पसंद होते है। लेकिन गर्मियों के इस मौसम में गन्ने का ज्यूस सबसे ज्यादा पिया जाता है। गन्ने का ज्यूस शरीर में एक अलग ही प्रकार की ताजगी का अनुभव करवाता है। 

Sugarcane juice can become a health hazard
sugarcane

वैसे तो दोस्तों गन्ने का ज्यूस शहद केलिए बहोत ही अच्छा और फायदेमंद होता है। परन्तु कभी कभी ये ज्यूस सेहत केलिए बहोत ही खतरनाक भी साबित हो सकता है। आपने देखा होगा की गन्ने का ज्यूस बनाने वाला उसमे बर्फ डालता है जबकि उन दोनों की तासीर अलग है। लेकिन आपको बतादे की अगर आप कहीपर भी गन्ने का ज्यूस पीते है तो बहोत सावधानी रखे। 

इस बात की रखे सावधानी 

दोस्तों जहाँ पर भी आपक गन्ने का ज्यूस पिने जाते है वहापर सबसे पहले आप ये जांच करले की गन्ने की दूकान वाला गन्ने को सही से साफ़ कर रहा है या नहीं , वो बर्तन को किस प्रकार से साफ़ कर रहा है , गन्ने की मशीन में साफसफाई रखता है या नहीं। दोस्तों ये सब इसलिए चेक करना चाहिए क्योकि गन्ने की ठीकसे साफसफाई न होने पर गन्ने पर फंगस लग जाते है। और उसपर मिट्टी लगी रह जाती है। और इसी के चलते अमीबियासिस और पेचिस जैसी खतरनाक बिमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है। 

एक और सावधानी आपको ये रखनी है की जिस गन्ने के ज्यूस में आपको लाल रंग दिखाई देता है उसे कभी भी न पिए क्योकि दोस्तों विशेषज्ञों के मुताबिक गन्ने के लाल रंग की वजह से रेड रॉट डिजीज जैसी बीमारी हो सकती है। लाल रंग गन्ने में पाया जाने वाला  एक प्रकार का फंफूद है। ईसी फंफूद के कारन गन्ने का ज्यूस लाल रंग का हो जाता है। और दोस्तों ऐसे गन्ने के ज्यूस को पिने की वजह से आपको हेपेटाइटिस, डायरिया और कई प्रकार की पेट की बीमारिया हो सकती है। इस लिए इस बात का ध्यान रखे 

सभी लोगो तक यह बात जरूर पहुचाये 

दोस्तों हम जानते है की गन्ने का रस एक नेचरल ज्यूस है लेकिन यही जूस में अगर सावधानी न बरती जाय तो ये नेचुरल ज्यूस हमारे लिए बहोत ही खतरनाक साबित हो सकता है। तो आगे चलकर इस बात का ध्यान जरूर रखे और अपने दोस्तों और परिवारजनो को भी यह बात जरूर बताये ताकि किसीको भी कोई परेशानी न उठानी पड़े।
अगर आप भी पीते है गन्ने का रस तो हो जाईये सावधान। सावधानी न बरतने पर हो सकती है खतरनाक बिमारी अगर आप भी पीते है गन्ने का रस तो हो जाईये सावधान। सावधानी न बरतने पर हो सकती है खतरनाक बिमारी Reviewed by Mahi Chauhan on April 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.