Avoid Fraud Call | एक फ्रॉड कॉल कर सकता है आपका बैंक अकॉउंट खाली इस बातो का ध्यान रखे बचने केलिए

बचिए ऐसे फ्रॉड कॉल्स से 

दुनिया में आज कल लोग अलग अलग तरीके से अपने बैंक अकॉउंट को इस्तेमाल कर रहे है। जिसमे से आज कल सबसे पॉपुलर और सबसे जयादा यूज किया जाने वाला तरीका है इंटरनेट बैंकिंग। जैसे जैसे इंटरनेट बैंकिंग का यूज़ बढ़ा है वैसे वैसे फ्रॉड कॉलिंग भी बहोत ज्यादा बढ़ गई है। भारत में आज कई लोग इन फ्रॉड कॉल का शिकार बनते है और फिर उन्हें अपने पेसो से हाथ धोना पड़ता है। लोगो को फ्रॉड कॉल आता है और इससे पहले की व्यक्ति को कुछ पता चले तब तक तो फ्रॉड कॉलर अपना काम कर चुके होते है। आज हम आपको बताने जा रहे है की फ्रॉड कॉल क्या होता है और आप इस से कैसे बच सकते है।

कैसे करते है फ्रॉड कोलर आपको कॉल 

how to avoid from fraud calls
Avoid Fraud calls 

सबसे पहले आपको एक कॉल आएगा और बताया जायेगा की ये कॉल आपकी बैंक की तरफ से किया गया है। और उसके कॉल पर हो सकता है की आपके बैंक का नाम भी लिखा हो। अब आपको जूठा यकीन दिलाने केलिए की यह कॉल आपकी बैंक का ही है इस लिए आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे की अकाउंट होल्डर का नाम, उसकी उम्र, उसका मोबाइल नंबर आदि। और आपको बतादे की कॉल अधिकतर लेंड लाइन नंबर से किया जाता है।

अब ये सारी जानकारी लेने के बाद वह आपको डरायेगा ये बोल कर की आपका एटीएम कार्ड बंद होने वाला है। या फिर अन्य कोई ऐसी  बात बोल कर  आपको डराने की कोसिस करेगा। और आपको ललचाने की भी कोसिस कर सकता है आपके क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट बता कर। आपको ये बोला जा सकता है की आप अपने पुराने एटीएम कार्ड को नए एटीएम कार्ड से रिप्लेस कीजिये। या फिर ये भी बोला जा सकता है की आप अपने पुराने बिना चिप वाले कार्ड को नए चिप वाले कार्ड़ से रिप्लेस करवाए।

फिर वह फ्रॉड कोलर अपनी बात आगे बढ़ाते हुए आपसे आपके एटीएम कार्ड की डिटेल लेने की कोसिस करेगा। जैसे की कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपाइरी डेट, सीवीवी नंबर आदि और हो सकता है की वह आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स भी मांगे। ताकि आपकी डिटेल को आगे फॉरवर्ड किया जा सके। इसके बाद फ्रॉड कॉलर आपसे अपने फोन पर आये हुए ओटीपी की मांग करेगा जो आपके मोबाइल पर संदेस के जरिये प्राप्त हुआ होगा।

अब ये सारी डिटेल जैसे ही आप उस फ्रॉड कॉलर को देंगे वो सीधे आपके पेसो को ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये उसके बैंक अकाउंट में भेज देगा। और आप अपने पेसो से हाथ धो बैठोगे। और वह इतने चालाक होते है की फिर उनको  पकड़ पाना बहोत मुश्किल होता है।

फ्रॉड कोलर से कैसे बचे 

दोस्तों अब बात कर लेते है की आप इन फ्रॉड कॉलर से कैसे बच सकते है ताकि आपके महेनत के पैसे सुरक्षित रहे। दोस्तों इनसे बचने का तरीका बहोत आसान है। अगर आपको कोई ऐसा कॉल आता है जिसमे ये बोल कर की वह आपके बैंक से बोल रहा है और ऐसा बोल कर आपके अकॉउंट की पर्सनल डिटेल्स मांगता है जैसे की एटीएम कार्ड नंबर, ओटीपी, सीवीवी नंबर, इन सारि जानकारी की मांग करता है तो इन्हे अपनी पर्सनल डिटेल्स कभी भी न बताये। और दोस्तों ध्यान रखे की बैंक आपसे कभी भी आपकी पर्सनल डिटेल्स नहीं मांगता है जैसे की एटीएम कार्ड नंबर, ओटीपी, सीवीवी नंबर आदि। अगर बैंक को आपसे कुछ काम होगा तो वह आपको कॉल करके आपकी नजदीकी साखा से संपर्क करने को कहेगी।

और दोस्तों अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो ध्यान रखे की आप ट्रांजेक्शन वगेरा ट्रस्टेड वेबसाइट या ट्रस्टेड अप्लीकेशन से ही करे ताकि आपकी डिटेल्स सुरक्षित रहे और आपको आगे चल कर कोई भी परेशानी ना आये। आशा है दोस्तों आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह इस बात को जान सके।
Avoid Fraud Call | एक फ्रॉड कॉल कर सकता है आपका बैंक अकॉउंट खाली इस बातो का ध्यान रखे बचने केलिए Avoid Fraud Call | एक फ्रॉड कॉल कर सकता है आपका बैंक अकॉउंट खाली इस बातो का ध्यान रखे बचने केलिए Reviewed by Mahi Chauhan on April 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.