मगरमच्छ से जुडी कुछ रोचक जानकारी और Facts About Crocodiles In Hindi

मगरमच्छ से जुडी कुछ रोचक जानकारी हिन्दी में 

जब बात आये पानी के किसी जिव की और वो भी खतरनाक जिव की मुँह से पहला ही नाम निकलता है मगरमच्छ यानि Crocodile का। आज हम बात करेंगे मरगमच्छ से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारेमे। और जो बाते हम आपको बताने जा रहे है सायद आप इसके बारेमे नहीं जानते होंगे। तो चलिए जान लेते है interesting facts about crocodiles

facts about crocodiles in hindi by wellknower
Facts About Crocodiles


दोस्तों आम तोर पर मगरमच्छ ज्यादातर उप महाद्वीपों में पाए जाते है। और ये पानीमें रहने वाले सबसे खतरनाक जिव में से एक है। मगरमच्छ की लम्बाई करीबन 13 से लेकर 19 फिट तक हो सकती है। और उनका वजन 300 से 500 किलो के बिच में होता है।

आम तोर पर मगरमच्छ भारत में मीठे पानी के दलदली इलाको में या फिर मीठे पानी की झीलों में पाए जाते है। मुख्य रूप से मगरमच्छ दो प्रकार के होते है मीठे पानी के  मगरमच्छ और खारे पानी के मगरमच्छ।

मगरमच्छ के गले के पिछले हिस्से में एक वाल्व होता है। जिसकी मदद से वह अपने जबड़े खोल सकते है और आहार ले सकते है। आपको बतादे की मगरमच्छ के जबड़े बहोत ही मजबूत्त होते है जो किसी भी जानवर को बड़ी ही आसानी से चबा सकते है।

अगर बात करे मगरमच्छ की उम्र के बारेमे तो उनकी औसतन आयु लगभग 70 वर्ष के आसपास की होती है। और खारे पानी में रहने वाले  मगरमच्छ विश्व के सबसे बड़े सरीसृपों में से एक है या वह सबसे बड़े सरीसृप है। जिनकी लम्बाई तक़रीबन 20 फिट से भी ज्यादा हो सकती है। और एक टन से भी ज्यादा उनका वजन हो सकता है। सामान्य तौर पर मगरमच्छ की सामान्य प्रजाति की आयु लगभग 30-40 साल तक की होती है। लेकिन अगर मगरमच्छ की बड़ी प्रजातियों के बारेमे अगर बात करे तो उनकी आयु लगभग 60-70 साल के बिच मे होती है।

कुछ लोग ये भी दावा करते है की मगरमच्छ की आयु 100 वर्ष तक की होती है लेकिन उसके कोई पुख्ता सबुत नहीं है। आपको ये बात जान कर हैरानी होगी की मगरमच्छ के आंसू भी आते है। इसमें लोगो की अलग अलग राय है कोई कहता है की आंसू इस वजह से आते है क्योकि मगरमच्छ उसने किये हुए शिकार की मोत के दुःख का अनुभव करता है तो कोई कहता है की जब मगरमच्छ शिकार को निगलता है तो उसके साथ काफी हवा भी निगलता है जिसककी वजह से उसे आंसू आते है।

बौने मगरमच्छ सबसे छोटे मगरमच्छ होते है जिनकी लम्बाई करीबन 4.9 फिट तक होती है। बौने मगरमच्छो में सबसे अधिकतम लम्बाई आज तक 6.2 फिट दर्ज की गयी है। अगर मीठे पानी के मगरमच्छो की तुलना खारे पानी के मगमच्छों से की जाए तो खारे पानी के मगरमच्छ बहोत आक्रामक और खरनाक होते है। लेकिन खारे पानी के मगमच्छों की गर्दन पर कवच प्लेटो की संख्या कम होती है।

मगरमच्छ से जुड़े कुछ और तथ्य 

दोस्तों मगरमच्छो के बारे में और भी कई सारे फैक्ट्स प्रचलित है जो हम हमारी आने वाली किसी पोस्ट में कवर करेंगे। फ़िलहाल केलिए बस इतना ही।  धन्यवाद
मगरमच्छ से जुडी कुछ रोचक जानकारी और Facts About Crocodiles In Hindi मगरमच्छ से जुडी कुछ रोचक जानकारी और Facts About Crocodiles In Hindi Reviewed by Mahi Chauhan on April 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.