How the End of Dinosaurs | जानिए कैसे हुआ डायनासोर का इस पृथ्वी से अंत.

जानिए कैसे हुआ डायनासोर का अंत 

डायनासोर जिसका नाम सुनते ही एक विशालकाय जानवर की छबि हमारे दिमाग में उभर आती है। और यही जिव एक ज़माने में अपना अस्तित्व रखते थे यानि की सचमे ऐसे  जिव पृथ्वी पर देखने को मिलते थे। इस जिव के बारेमे हमने केवल कहानी और फिल्म में देखा या सूना है। किस्से कहानियो में हमें डायनासोर बहोत ही विशाल जिव थे ऐसा सुनने को मिलता था। और इसी वजह से डायनासोर बहोत बड़े थे ऐसी छवि हमारे मन में बन गई है।
ये सब कहानिया और फिल्मो को देखते हुए हम यह कह सकते है की एक समय में पृथ्वी पर केवल डायनासोर का ही  राज चलता था। लेकिन समय के चलते धीरे धीरे उनकी प्रजाति विलुप्त होती गई और देखते ही देखते डायनासोर इस पृथ्वी से गायब हो गए। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है की आखिर कार डायनासोर जैसे विशाल जिव का अंत इस पृथ्वी से कैसे हुआ

Know how the end of the dinosaur
End of Dinosaurs

एक चौका देने वाली बात हम आपको बतादे की आजसे लगभग 6 करोड़ 50 लाख साल पहले डायनासोर इस पृथ्वी पर हुआ करते थे। और इतने साल बीत जाने के बाद भी  आप को डायनासोर की कहानी सुनने को मिलती है। लेकिन चौका देने वाली बात तो यह भी है की जब डायनासोर का अंत हुआ उसके लगभग 3 लाख साल बाद उनके होने का पता चला था। और उसके बाद लोगो को पता चला की डायनासोर नाम का एक विशाल जिव हुआ करता था। और उसमे इतनी ताकत थी की वह कुछ ही पल में सब कुछ तबाह करने की ताकत रखते थे। 

अब जाहिर सी बात है की अगर डायनासोर इतने विशालकाय जिव थे तो उनके खाने की आपूर्ति करने केलिए भी बहोत सारे जिवो को अपनी जान गवानी पड़ती होगी। और धीरे धीरे उनकी भी कमी होने लगी थी जिसकी वजह से भी डायनासोर की प्रजाति को काफी मुसकेलि हुई होगी अपना अस्तित्व टिकाये रखने में। अब हम आपको बताने जा रहे है वह हकीकत जिसकी वजह से डायनासोर की प्रजाति पूरी तरह से विलुप्त हो गई। और ये बाते वैज्ञानिको द्वारा बताई गई है।

क्या कहते है वैज्ञानिक 

वैज्ञानिको का यह मानना है की डायनासोर के विलुप्त हो जाने का सबसे बड़ा और मुख्य कारन यह है की उस समय अंरिक्ष से गिरने वाला एक बहोत बड़ा पिंड पृथ्वी से जा टकराया था। इस टकराव के कारण पृथ्वी पर एक बहोत बड़ा धमाका हुआ और इस धमाके की वजह से पृथ्वी कर सुनामी आयी और ज्वालामुखी आ गए थे। और इस हादसे की वजह से गैस पैदा हुई और इस गैस से सारे जिव और खाद्य पदार्थ पृथ्वी से नष्ट हो गए और इसमें डायनासोर भी शामिल थे बाकि थोड़े बहोत डायनासोर जो बचे वह भूख से कारण मर गए। क्योकि ये बहोत बड़े जिव थे इसी वजहसे उन्हें खाने केलिए बहोत सारे जीवो की जरुरत थी और वह जिव अब पृथ्वी पर नहीं थे।

जानिए कैसे  हुआ डायनासोर का इस पृथ्वी से अंत 
How the End of Dinosaurs | जानिए कैसे हुआ डायनासोर का इस पृथ्वी से अंत. How the End of Dinosaurs | जानिए कैसे  हुआ डायनासोर का इस पृथ्वी से अंत. Reviewed by Mahi Chauhan on April 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.