तमिलनाडु के कुछ रहस्य्मय स्थल की जानकारी - Mysterious Places Of Tamil Nadu In Hindi

Mysterious Places Of  Tamil Nadu भारत के अंदर  रहस्यमय स्थानों के भंडार है। हमारे देश में कई ऐसे स्थान है जिनके रहस्य जान कर लोग दंग रह जाते है और बड़े बड़े वैज्ञानिक भी उन रहस्यों से परदा नहीं उठा पाए है। आज हम आपको बताने जा रहे है भारत के ही राज्य तमिलनाडु के कुछ रहस्यमय स्थलों के बारेमे जिसे जान कर आप दंग रह जायेंगे।

Mysterious Places Of Tamil Nadu In Hindi

तमिलनाडु के रहस्यमय स्थान - Mysterious Places Of  Tamil Nadu In Hindi 

1. सिक्कल सिंगारवेलावर मंदिर कार्तिकेय मरुगा 

क्या आपने कभी ऐसा सुना या सोचा है की किसी मूर्ति को पसीना आता हो ? नहीं ना। लेकिन दोस्तों सिक्कल सिंगारवेलावर मंदिर में स्थापित भगवान सुब्रमण्य की मूर्ति से पसीना आता है। इस मंदिर में हर साल एक त्यौहार मनाया जाता है और इस त्यौहार के दौरान इस मंदिर में स्थापित भगवान सुब्रमण्य की मूर्ति को पसीना आता है। सुरापदमन नाम के राक्षस पर भगवान सुब्रमण्य के जित का ये त्यौहार प्रतिक है। ऐसा माना जाता है की इस राक्षस को मारने की उत्सुकता से इंतजार करते हुए भगवान सुब्रमण्य को क्रोध की वजह से पसीना आता है और इस पसीने को भगवान सुब्रमण्य के क्रोध का प्रतिक माना जाता है। जब त्यौहार पूरा हो जाता है तब यह पसीना कम हो जाता है और इस पसीने के पानी को सौभाग्य और समृद्धि के रूप में भक्तो पर छिड़का जाता है।

2. बृहदेश्वर मंदिर तंजावुर Brihadheswar Temple Tanjavur 

कला, वास्तुकला और खूबसूरती से भरा हुआ यह मंदिर तंजावुर में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण इस 1010 में राजा राज चोल के द्वारा किया गया था जो भगवान शिव को समर्पित है। चोल वंस में निर्मित सबसे प्रचलित और विख्यात स्मारकों में से यह मंदिर एक है। इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्वधरोहर के रूप में घोसित किया है। इस मंदिर को बारीक़ कलाकृतियों और नक्कासी द्वारा सजाया गया है। दोस्तों इस मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य तो यह है की इस मंदिर की दीवारों पर फ़्रांस रॉबर्ट और एक चीनी व्यक्ति से मिलती जुलती आकृतिया बनाई गई है। लेकिन भारत में विदेशी के रूपमे सबसे पहले कदम रखने वाला इंसान वास्को दी गामा था जो की इस मंदिर के निर्माण के लगभग 500 साल बाद भारत आया था।

अब सवाल यह उठता है की अगर वास्को दी गामा इस मंदिर के निर्माण के 500 साल बाद आया था तो राजा राज चोल ने पहले से ही उन अंग्रेजो की मुर्तिया कैसे बनवाई। और क्या वास्को दी गामा के आने से  पहले राजा राज चोल के विदेश के साथ कोई सम्बन्ध थे अगर थे तो तब परिवहन का कोनसा साधन उपलब्ध था।

3. राम सेतु पल Ram Setu Bridge 

राम सेतु पल जिसे एडम ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। जब माता सीता का रावण द्वारा हरण किया गया तब माता सीता को रावण से छुड़ाने केलिए भारत से श्रीलंका तक एक पुल का निर्माण किया गया था जिसे राम सेतु के नाम से जाना जाता है। और यह यह पूल आज भी दर्शको को दिखाई देता है। ऐसा माना जाता है की लगभग 10 मिलियन वानरों द्वारा इस पूल का निर्माण किया गया था। जब पूल का निर्माण सुरु हुआ तब पथ्थर पानी में डूब रहे थे लेकिन पथ्थरो पर राम का नाम लिख कर पथ्थर पानी में फेके गए। और इसलिए वह पथ्थर डूबे नहीं और केवल पांच दिनों में 30 किलोमीटर लम्बा और 3 किलोमीटर चौड़ा पूल बनाया गया। कई वैज्ञानिक इन तैरते पथ्थरो को देख कर इसका हल नहीं निकाल पाए है।

दोस्तों ये थे कुछ तमिलनाडु के रहस्य्मय स्थल यानि Mysterious Places Of Tamil Nadu तमिलनाडु में और भी कई सारे रहस्य्मय स्थल है उसका उल्लेख हम हमारे आने वाले किसी अन्य लेख में करेंगे अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। और अगर तमिलनाडु के अन्य किसी रहस्य्मय स्थलों के बारेमे Information चाहते है तो हमें Email के माध्यम से Subscribe करे। धन्यवाद
तमिलनाडु के कुछ रहस्य्मय स्थल की जानकारी - Mysterious Places Of Tamil Nadu In Hindi तमिलनाडु के कुछ रहस्य्मय स्थल की जानकारी - Mysterious Places Of Tamil Nadu In Hindi Reviewed by Mahi Chauhan on May 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.