कैसे पड़ा हमारे देश का नाम भारत? - What Is a Real Meaning Of India

Meaning Of  India - हम जिस देश के नागरिक है कमसे कम हमें उसके इतिहास की सामान्य जानकारी तो होनी ही चाहिए। मतलब ये की हम भारत के नागरिक है तो हमें भारत देश से जुडी सामान्य जानकारी तो होनी ही चाहिए। लेकिन दोस्तों बहोत सारे लोग तो ये भी नहीं जानते की हमारे देश का आधिकारिक नाम क्या है और इसे ये नाम क्यों दिया गया। वैसे अगर देखा जाए तो ये कोई बड़ा सवाल नहीं है की हमारे देश का नाम क्या है क्योकि अक्सर हम हर जगह पर ये देखते है की हमारे देश का नाम हिंदी में भारत लिखा हुआ होता है और वही इंग्लिश में इंडिया लिखा होता है। और इस बात की पुष्टि आप कही पर भी कर सकते है। और भारत नाम का उल्लेख संविधान में भी  मिलता है। इस बात से ये सीधे तोर पर साबित होता है की हमारे देश का अधिकारिक नाम भारत है।

यह पोस्ट इस बारेमे नहीं है की हमारे देश का नाम क्या है। पर इस पोस्ट में हम जानेंगे की हमारे देश का नाम भारत क्यों रखा गया और इसे इंग्लिश में इंडिया क्यों कहा जाता है।  वैसे दोस्तों आप में से बहोत से लोग ये बात जानते होंगे की हमारे देश का नाम भारत क्यों रखा गया। लेकिन फिरभी जिन लोगो को इसके बारेमे जानकारी नहीं है उन्हें ये पोस्ट पूरी जरूर पढ़ लेनी चाहिये।

What is a meaning of india
What Is a Meaning Of India

कैसे पड़ा हमारे देश का नाम भारत्त - What Is a Real Meaning Of India 

भारत नाम के पीछे अलग अलग कहानिया प्रचलित्त है। एक कहानी तो यह प्रचलित है की शंकुतला और राजा दुष्यंत के बेटे और विश्वामित्र के भांजे राजा भरत के नाम पर हमारे देश का नाम भारत रखा गया था। लेकिन वही दूसरी और ऋग्वेद के अनुसार यह कहानी भी प्रचलित है की सूर्यवंश के महा पराक्रमी राजा भरत के नाम पर हमारे देश का नाम भारत रखा गया था। राजा भरत मनु के वंशज ऋषभदेव के पुत्र थे और बाद में वह चक्रवर्ती सम्राट बने थे इसी लिए हमारे देश का नाम भारत रखा गया। 

दोस्तों हमारे देश का नाम शुरुआत से ही भारत नहीं था। पहले भारत को भारतवर्ष के नाम से जाना जाता था। लेकिन बादमें इसे भारत कहा जाने लगा। इस देश का नाम भारत होने की वजह से ही पांडवो और कौरवो के बिच जो युद्ध हुआ उसे 'महाभारत' का नाम दिया गया। 

भारत को इंडिया क्यों कहा जाता है 

भारत और इंडिया एक इसमें कोई अंतर नहीं है। फर्क सिर्फ इतना है की हिंदी में भारत को भारत कहा जाता है तो वही इंग्लिश में भारत को इंडिया कहा जाता ही। भारत को इंडिया क्यों कहा जाता है इसके पीछे कोई कहानी या तर्क प्रचलित नहीं है। भारत को इंडिया नाम ब्रिटिशो ने दिया था तबसे ही इंग्लिश में भारत को इंडिया कहा जाने लगा। इंडिया सब्द सिंधु भाषा से जुड़ा हुआ है पहलीबार यूनानीओं द्वारा इंडिया शब्द का प्रयोग किया गया था। भारत को और भी कई नाम से जानते है जिसमे हिंदुस्तान और आर्यवर्त भी शामिल है। 

हिंदुस्तान को आधिकारिक नाम का दर्जा क्यों नहीं दिया गया

अगर आप किसी लीगल डॉक्यूमेंट पर देखोगे तो वहा पर आपको हमारे देश का नाम हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ दिखेगा क्योकि इस नाम को आधिकारिक दरज्जा प्राप्त है जबकि हिंदुस्तान हमारे देश का ही नाम है लेकिन वह आधिकारिक नहीं है। अब अगर आप सोच रहे होंगे की हिंदुस्तान को आधिकारिक दर्जा क्यों नहीं दिया गया ? तो इसके पीछे भी कुछ तर्क है की हिंदुस्तान को भारत का आधिकारिक नाम शायद इसलिए नहीं बनाया गया क्योकि यह एक धर्म को टारगेट करता है जबकि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष देश है। लेकिन हम सब यह बात जानते है की हमारे देश को हम किसीभी नाम से पुकारे लेकिन हमारा भाव तो हमारे देश के प्रति एक ही है। जय हिन्द 
कैसे पड़ा हमारे देश का नाम भारत? - What Is a Real Meaning Of India कैसे पड़ा हमारे देश का नाम भारत? - What Is a Real Meaning Of India Reviewed by Mahi Chauhan on May 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.