श्रीलंका की इस गुफा में छुपा हुआ है रावण का शव - Ravana Dead Body Found In Cave Of Sri Lanka.

Ravana Dead Body In Sri  Lanka - श्रीलंका में रामायण और रावण से जुड़े कई सबूत मौजूद है। और हर कोई रामायण से जुड़े तथ्य जानने केलिए उत्सुक रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे है रावण के शव से जुड़े कुछ तथ्यों के बारेमे।

Ravana-Dead-Body-Found-In-Sri-Lanka-In-Hindi
Rama And Ravana 

श्रीलंका की इस गुफा में छुपा हुआ है रावण का शव - Ravana Dead Body Found In Sri Lanka 

माना जाता है की रावण की मृत्यु के बाद उसके शव का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था और आज भी रावण का शव श्रीलंका की एक गुफा में सुरक्षित रखा हुआ है। तो आईये जान लेते है की रावण का शव आखिर क्यों नहीं जलाया गया और क्या है इसके पीछे की हकीकत 

श्रीलंका में आज भी कई ऐसी जगहे है जहा पर रामायण से जुड़े कई सबूत मिले है जैसे अशोक वाटिका, हनुमानजी के पद चिन्ह, पुष्प विमान इत्यादि। ऐसा दावा किया जाता है की श्रीलंका में 50 से भी ज्यादा ऐसे रामायण से जुड़े स्थलों की खोज की गयी है। ऐसा माना जाता है की रावण की मृत्यु के बाद उसके शव का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था और उसका शव आज भी श्रीलंका की किसी गुफा में सुरक्षित रखा हुआ है।

रावण का शव जिस गुफा में रखा गया है वह गुफा श्रीलंका के रेगला नाम के जंगलो 8000 फुट पर स्थित है जिसमे आज भी रावण का शव सुरक्षित ममी के रूप में रखा गया है। जिस पर एक खास लेप लगाया हुआ है जिस से उसे कोई नुकसान न पहुंचे। और इसी वजह से रावण का शव आज भी सुरक्षित बचा हुआ है। एक प्रचलित कहानी के अनुसार जब भगवान राम ने रावण का वध किया उसके  बाद रावण के मृत शरीर को अग्नि संस्कार केलिए विभीषण को सोप दिया गया था। लेकिन विभीषण ने रावण का अंतिमसंस्कार नहीं किया था और उसे ऐसे ही छोड़ दिया था।

लेकिन ऐसा माना जाता है की जब विभीषण ने रावण का अंतिम संस्कार नहीं किया था तब नागकुल के कुछ लोग रावण के शव को अपने साथ लेकर गए थे। उनको यही उम्मीद थी की रावण फिर से जिन्दा हो जायेगा लेकिन उनकी ये उम्मीद कभी पूरी नहीं हुई। जब नागकुल के लोगो को पता चला की अब रावण कभी ज़िंदा नहीं होगा तो उसके बाद उन्होंने रावण के शरीर को सुरक्षित रखने केलिए उसका एक ममी बना दिया था।

ताबुद के निचे छुपा हुआ है खजाना 

इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर श्रीलंका ने एक रिसर्च में यह खुलासा किया है की जिस ताबूद में रावण का शव रखा गया है वहा पर उस ताबूद के निचे बहोत सारा खजाना छुपा हुआ है। लेकिन उस खजाने को पाना बहोत मुश्किल है क्योकि इस खजाने की रक्षा बहोत सारे जहरीले जानवर कर रहे है। इस लिए इस खजाने तक पहोचने केलिए बहोत सारी मुश्केलियो का सामना करना पड़ सकता है। 

विशेष - दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट Ravana Dead Body Found In Cave Of Sri Lanka अच्छी लगे तो कमेंट करके हमें जरूर बताये। और अगर आप इस पोस्ट से जुडी या फिर कोई अन्य Information चाहते है और वह भी In Hindi तो हमारे ब्लॉग को ईमेल द्वारा Free में Subscribe जरूर करे 
श्रीलंका की इस गुफा में छुपा हुआ है रावण का शव - Ravana Dead Body Found In Cave Of Sri Lanka. श्रीलंका की इस गुफा में छुपा हुआ है रावण का शव - Ravana Dead Body Found In Cave Of Sri Lanka. Reviewed by Mahi Chauhan on May 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.