भारतीय सेना में भर्ती होने केलिए इन बातो ध्यान रखे - How To Join In Indian Army

How To Join In Indian Army - यह सवाल हर उस नौजवान के मनमे पैदा होता है जो अपने देश की सेवा करना चाहता है। अगर आप करना चाहते हो Indian Army को Join तो यह लेख खास आपके लिए है। देश की सेवा करने केलिए आज हर जवान तैयार है। हर भारत वासी के अंदर देश भक्ति का खुन दौड़ रहा है और ऐसे में देश प्रेमी और देश के प्रति सेवाभाव रखने वाले हर युवान भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना देखता है। अगर हम पहले के समय की बात करे तो सेना में भर्ती होना उस समय काफी आसान काम था लेकिन अब आज के समय में ऐसा बिलकुल भी नहीं रहा है। आज के समय में  सेना में भर्ती होने केलिए कई साल महेनत करनी पड़ती है खून पसीना एक करना पड़ता है तब जा कर आपको सेना में स्थान मिलता है।
आज हम आपको बतायेंगे की आपको भारतीय सेना में भर्ती होने केलिए कोन कोन सी बातो का ध्यान रखना चाहिए।

How To Join In Indian Army In Hindi
How to Join Indian Army


भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो इन बातो का ध्यान रखे - How To Join In Indian Army

यहाँ पर आज हम आपको बताने जा रहे है की अगर आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करनी है तो आपको कौन कौन सी बातो का ध्यान रखना चाहिए जिसकी वजह से आप आसानी से भारतीय सेना में भर्ती हो सके और आपको आने वाले समय में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। क्यों की दोस्तों आर्मी में भर्ती होते समय बहोत test पास करने होते है। और कई लोग तो नौकरी के करीब पहुंच कर भी कोई छोटी सी वजह से नौकरी से चूक जाते है। तो आईये जान लेते है उन बातो के बारेमे जिसका ध्यान आपको आर्मी में जाने केलिए रखना होगा। 

शारीरिक रूप से मजबूती - Fit Body For Physical Test 

आर्मी की जॉब में शारीरक रूप से मजबूत होना बहोत ही आवश्यक है इसके बिना आप कभी भी यह नौकरी नहीं कर सकते। और अगर आपने तय ही कर लिया है की आपको सेना का जवान बनना ही है तो दोस्तों यह बात आपके दिमाग में उतार लो की आपको कभी भी आपके शरीर के साथ रहम नहीं करना है। आपको चाहे कितनी भी महेनत करनी पड़े किसी भी परिस्थिति में आपको अपने शरीर को फिट रखना है। हमेसा महेनत करनी है रोजाना दौड़ना है, पुसप्स करने है , बीम जैसी अनेक कसरते आपको हरोज करनी होगी। जिसकी वजह से आप आसानी से फिजिकल में पास हो जाये और आर्मी ज्वाइन करने का आपका सपना पुरा हो जाये। और सपने पुरे करने केलिए चाहे कितनी भी महेनत क्यों न करनी पड़े कभी भी हार नहीं माननी चाहिये। 

मेडिकल टेस्ट में पूरी जांच - Medical Test Of Indian Army 

भारतीय सेना में जीतनी फिटनेस जरुरी है उससे भी कई ज्यादा जरुरी है Medical Fitness क्योकि दोस्तों ज्यादातर लोग फिजिकल एग्जाम तो आसानी से पार कर लेते है पर किसी वजह से मेडिकल टेस्ट को पार नहीं कर पाते और इसी वजह से उनका आर्मी बनने का सपना अधूरा रह जाता है। मेडिकल टेस्ट के आपके शरीर का पूरा टेस्ट किया जाता है। आपके शरीर के हर एक अंग को मेडिकल टीम के द्वारा बारीकी से टेस्ट किया जाता है। जिसमे आपकी आँखे, कान,  हाथ, पैर सब कुछ चेक किया जाता है अगर आपके शरीर का कोई भी अंग इस टेस्ट में फेल होता है तो आपको यह नौकरी नहीं मिल सकती। 

इस लिए अगर आपका शरीर इन सभी टेस्ट में पास होता है तभी आपको नौकरी मिल सकती है। इस लिए अगर आप आर्मी ज्वाइन करने का सपना देख रहे हो तो इस बात का जरूर ध्यान रखे की आपकी बॉडी आर्मी के सभी मेडिकल टेस्ट पास कर सकती है नहीं तो आप यह सपना छोड़ दीजिये। क्योकि अगर सारे टेस्ट पास करने के बाद अगर आप मेडिकल में फेल हो गए तो आपको आर्मी में जगह नहीं मिलेगी। 

ज्वाइनिंग केलिए रिटन कसौटी - Written Exam Of Indian Army 

एक समय था जब केवल शारीरिक और मेडिकल टेस्ट पर इंडियन आर्मी में जॉब मिल जाती थी लेकिन दोस्तों आज ऐसा नहीं है। आप अगर सेना में भर्ती होना चाहते है तो सामान्य पोस्ट केलियए भी आप को कम से कम 
दसवीं पास होना जरुरी है नहीं तो आप रिक्त स्थानों केलिए अपील नहीं कर सकते। केवल  दसवी पास होना ही काफी नहीं है जब आप फिजिकल और मेडिकल दोनों में पास हो जाते हो तो उसके बाद आपको लिखित यानि की रिटन एग्जाम देनी पड़ती है और उसमे पास होने के बाद ही आपको नौकरी मिल सकती है। जो लिखित एग्जाम ली जाती है उसमे जीके, मेथ्स, और विज्ञान से जुड़े कुल 100 प्रश्न होते है।

अब अगर आप सोच रहे है की लिखित एग्जाम बहोत कठिन होगी और में इसमें पास नहीं हो सकता, तो दोस्तों आपको बतादे की ऐसा नहीं है। आर्मी में ली जाने वाली यह एग्जाम 10 के लेवल की होती है और अगर आप ठीक से महेनत करते है तो आप आसानी से इस एग्जाम को पास कर सकते है। 

अगर बनना है अफसर - How to get Officer job in Army

अगर आप चाहते है सेना में अफसर बनना तो आप को थोड़ी और पढाई की जरुरत पड़ेगी। क्योकि अगर आप 10वि के बाद आर्मी में भर्ती होना चाहते है तो आपको केवल सिपाही की ही पोस्ट मिल सकती है लेकिन अगर आप आर्मी में कोई अफसर की पोस्ट चाहते है तो आपको कम से कम 12वि पास होना जरुरी है। अगर आप 12वि पास करने के बाद आप एनडीए की एग्जाम पास कर लेते हो तो आपको कैप्टन रेंक की पोस्ट मिल सकती है 

अगर आपका सपना सेना में कोई अफसर बनने का है तो आपको 12वि के बाद एनडीए की एग्जाम केलिए अप्लाई करना होगा। इस एग्जाम में हिन्दी, अंग्रेजी, इतिहास, मेथ्स, फिजिक्स, विज्ञान और कई सारे अन्य क्षेत्रो के सवाल होते है और उसके बाद आपको मेडिकल का एग्जाम देना होता है और फिजिकल भी पास करना होता है। अगर आप इन सभी में पास हो जाते है तो आप भारतीय सेना में एक अफसर बन सकते है (कोई भी काम आसान नहीं होता पर सपना पूरा करने केलिए कोई भी काम मुश्किल नही)

आर्मी ज्वाइन करने के टिप्स - आर्मी में भर्ती होना चाहते है तो सबसे पहले आपको आपकी बॉडी फिटनेस को प्रायोरिटी देनी होगी आपको आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखना होगा। आपके शरीर के सभी अंग सही से काम करते होने चाहिए , आपका शरीर स्वस्थ हो और कोई बीमारी न हो कोई रोग नहीं होना चाहिए इस बात का आपको ध्यान रखना होगा 

दोस्तों यकीन मानिये अगर आप में सेना में भर्ती होने का जूनून है तो आप जरूर आर्मी मेन बन जायेंगे। बस आपको जोश के साथ महेनत करने लग जाना है। चाहे कितनी भी मुश्केलिया आये कभी भी हार नहीं माननी चाहिए क्योकि आपका सपना ही कुछ ऐसा है जो कभी हार मानना नहीं सिखाता। आपका सपना एक सोल्जर बनने का है और अगर आपने अभी से हार मान ली तो आर्मी में जा कर भी क्या करोगे। Never Give Up
भारतीय सेना में भर्ती होने केलिए इन बातो ध्यान रखे - How To Join In Indian Army भारतीय सेना में भर्ती होने केलिए इन बातो ध्यान रखे - How To Join In Indian Army Reviewed by Mahi Chauhan on May 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.