जानिए वो कौनसी गलतिया है जिसकी वजह से झड़ने लगते है आपके बाल



दोस्तों आजकल बालो का झड़ना सभी लोगो केलिए आम बात होचुकी है। बालो का झड़ना किसी उम्र पर निर्भर नहीं करता है। चाहे कोई बच्चा है या बूढ़ा hair fall का प्रॉब्लम किसीको भी हो सकता है। कुछ लोगोका मानना है की बलोका झड़ना एक कुदरती (natural ) प्रक्रिया है। पर ऐसा नहीं है , बाल तभी ही  झड़ते है जब हम उनकी सही तरीके से संभाल नहीं लेते है। हमारी ही कुछ गलतियों की वजह से हम हेयर फॉल के शिकार होते है। वही अगर हम लड़कियों की बात करे तो वह अपने बालो को लम्बा एवं घना बनाने केलिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। पर वह यह बात भूल जाती है की वह प्रोडक्ट्स किसी न किसी केमिकल से बनेहुए होते है और केमिकल के कारन बालो की जड़े और भी  कमज़ोर हो जाती  है। और केमिकल भी बालो के झड़ने  की एक वजह बनती है।


बाल झड़ने के मुख्य कारण 

दोस्तों बाल जड़ने की कुछ सामान्य वजहें भी होती है। जैसेकी खाने में पोषक तत्वों का आभाव जिहा दोस्तों हमारे बालो को पोषक तत्वों की भी ज़रूरत होती है और ये पोषक तत्व हमारे खाने में होते है। दूसरा है अत्यधिक तनाव दोस्तों किसीभी इंसान के ऊपर जब तनाव ज्यादा हो जाता है तो बाल झड़ना एक आम बात होती है। दोस्तों एक और मुख्य वजह है वो है बलोकि सहीसे देखभाल न करना। यह एक बहोत बड़ी गलती होती है जो ज्यादातर लोग करते है जिसकी वजह से वह हेअर फ़ोल के शिकार हो जाते हैं। इसके आलावा भी ऐसी बहोत सी छोटी मोटी गलतिया है जिसपर हम अक्सर ध्यान नहीं देते है और उसे अनदेखा करते है। तो दोस्तों चलिए जान लेते है कुछ और कारणों के बारेमे 

ऑयलिंग करना 


अब आप कहेंगे की ऑइलिंग तो बालो केलिए बहेतर होता है, फिर आप इसे बाल झड़ने की वजह क्यों बता रहे हो। जीहा ऑयलिंग बलो केलिए यकीनन अच्छा है लेकिन आपको बतादे की जरुरत से ज्यादा बालो में तेल लगाना बालो को नुकशान पहुँचता है।  वह नुकसान यु होता  है की जब आप ज्यादा तेल लगते है  तो बादमे उस तेल को निकालने केलिए  आपको ज्यादा सेम्पु लगाना पड़ेगा और सेम्पु के अंदर केमिकल्स होते है जो आपके बालो को नुकसान पहुंचते है। इसीलिए बहेतर होगा  की आप मर्यादित मात्रा में ही तेल का इस्तेमाल करे। 

सेम्पु का सही इस्तेमाल 

दोस्तों अक्सर लोग आमतौर पर सेम्पु का इस्तेमाल हरोज करते है। और इस्तेमाल करते वक्त वो सेम्पु को बालो पर जोर से सेम्पु को रगड़ते है ये तरीका गलत है। और रोजाना सेम्पु का इस्तेमाल करना भी बालो केलिए नुकशान कारक है क्योकि सेम्पु में केमिकल्स होने की वजह से उसका ज्यादा इस्तेमाल करना बालो केलिए सही नहीं है। 
जानिए वो कौनसी गलतिया है जिसकी वजह से झड़ने लगते है आपके बाल जानिए वो कौनसी गलतिया है जिसकी वजह से झड़ने लगते है आपके बाल Reviewed by Mahi Chauhan on February 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.