आखिर अमेरिका ने जापान के दो शहरों पर परमाणु बम क्यों गिराए ये है पूरी हकीकत - Hiroshima and Nagasaki Full Story

आखिर क्यों गिराए अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम 



अगर कभी दो देशो के बिच युद्ध होता है तो यह बात तो तय है की नुकसान तो दोनों देशो का ही होगा। जित भले ही किसी भी देश की हो। चाहे सामने कोई कितना भी कमज़ोर देश क्यों न हो वो भी युद्ध के दरमियान सामने वाले ताकतवर देश को नुकसान तो जरूर पहोचायगा। ऐसा ही कुछ हुआ जापान के साथ जब अमेरिका ने जापान के दो शहर 'नागासाकी' और 'हिरोशिमा' पर परमाणु बम गिराए। अमेरिका ने 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर और उसके तीन दिन बाद 9 अगस्त 1945 को नागासाकी पर परमाणु बम गिराए थे। इन हमलो की वजह से जापान के दोनों शहरों में दूर दूर तक लाशो के ढेर लग गए। दोनों शारो में तक़रीबन 1 लाख 29 हजार लोगो की जान तो धमाके के साथ ही चली गयी थी। और धमाके के बाद भी रेडिएशन की वजह से हजारो लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी थी।

यह है हकीकत 

दरअसल हुआ यु की हार की कगार पर आकर भी जापान के राजा 'हिरोहितो' अमेरिका के सामने हार मानान केलिए तैयार नहीं थे। और उनकी इस जिद की  वजह से हजारो लोगो की जान जा रही थी। इस से मजबूरन दूसरे विश्वयुद्ध को रोकने केलिए और जापान को हारने केलिए अमेरिका को कोई बड़ा और ठोस कदम उठाना था। दोस्तों आपको बतादे की अमेरिका ने 16 जुलाई 1945 को परमाणु बम का सफल परीक्षण भी कर लिया था। और ईसी के साथ ही जापान भी operation downfall के नाम से अमेरिका पर एक बड़े हमले की साजिस कर रहा था। इस बात का पता अमेरिका के प्रेसिडेंट Harry Truman को चला तो उन्होंने अमेरिका के बड़े अधिकारियो की बैठक बुला कर जापान पर परमाणु बम गिराने की तयारी उसी वक्त सुरु कर दी। 

अब अमेरिका को यह तय करना था की बम जापान के किस शहर पर गिराया जाय इसके लिए अमेरिका ने एक कमिटी का गठन किया। इस कमिटी के सरे सदस्यों ने जापान के अलग अलग शहरों की जानकारी इकठ्ठा की और इस बम के पहले टारगेट के रूप मे जापान के हिरोशिमा को चुना गया। लेकिन दोस्तों आपको बतादे की परमाणु बम गिराने से पहले किसिभी देश को दूसरे देश की परमिसन लेनी पड़ती है जोकि यूनाइटेड किंगडम ने अमेरिका को दी। 

इस तरह से अमेरिका ने गिराए बम 

और फिर 6 अगस्त 1945 को अमेरिका ने एयरक्राफ्ट के जरिये 8:45 बजे जापान के हिरोशिमा पर Little Boy नाम का परमाणु बम गिरा दिया जिसे जमीन तक पहोचने में लगभग 44.4 मिनट लगे। लेकिन जब दोस्तों वह बम गिरा तब उसने ऐसी तबाही  मचाई जिसे कोई देख न सके और बम की वजह से लगभग 11 वर्ग किलोमीटर का इलाका जल कर खाख हो गया। और बम ने हिरोशिमा की लगभग 30% आबादी को ख़तम कर दिया। जिसमे लगभग 80 हजार लोगो की जान चली गयी। 

दोस्तों अभी तो जापान इस हमले को समज नहीं पाया था की अमेरिकाने फिरसे 9 अगस्त 1945 को 11:02 बजे जापान के नागासाकी पर एक और परमाणु हमला कर दिया और यह हमला Fat Man नाम के परमाणु बम से किया गया था। यह बम जमीं से 500 फिट ऊपर ही फट गया। और इस बम ने भी पुरे शहर में तबाही फैला दी। हलाकि दोस्तों आसपास में पहाड़ होने की वजह से यह नुकशान का आंकड़ा पिछले हमले से थोड़ा काम था लेकिन इतना भी कम नहीं था इसमें भी लगभग 40000 लोगो की जाने चली गयी और रेडिएशन की वजह से बादमे भी बहोत नुकसान हुआ और बादमे जाकर जापान के राजा ने अमेरिकी सेना के सामने हार मान ली हलाकि दोस्तों हम प्रार्थना करते है की आगे चल कर ऐसा कभी भी किसी भी देश के साथ न हो क्यों की ये बहोत ही नुकशान दायक है और ये बहोत बड़ी बर्बादी का निशान है।
आखिर अमेरिका ने जापान के दो शहरों पर परमाणु बम क्यों गिराए ये है पूरी हकीकत - Hiroshima and Nagasaki Full Story आखिर अमेरिका ने जापान के दो शहरों पर परमाणु बम क्यों गिराए ये है पूरी हकीकत - Hiroshima and Nagasaki Full Story Reviewed by Mahi Chauhan on March 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.