पाकिस्तानी F-16 को देखते ही कमांडर अभिनंदन ने दिया था अपने साथियो को ये रेडियो संदेश - wing commander Abhinandan

ये मेरा शिकार है। इसे में निपटाऊंगा 

indian air force
wing commander abhinandan


कल हमें काफी इंतज़ार के बाद एक बहोत अच्छी खबर और एक तस्वीर देखने को मिली। वो खबर ये मिली की हमारे विंग कमांडर अभिनन्दन वापस भारत आगये। कल लोग दोपहर से टीवी देख रहे थे और इस इंतज़ार में बैठे थे की अभी हमारे जाबाज कमांडर हमें देखने को मिलेंगे अभी मिलेंगे पर आख़िरकार सवा नो बजे के आसपास हमें अभिनन्दन लाइव देखने को मिले। हाला की अभिनन्दन से कल कोई बातचीत नहीं हुई कोई सवाल नहीं पूछे गए जो की हम उम्मीद ले कर बैठे थे पर हमारी तो सारी उम्मीदे तभी पूरी हो गई थी जब विल कमांडर हमें भारत में कदम रखते हुए दिखे। लेकिन दोस्तों अभी हम आपको बताने वाले है की जब अभिनंदन ने पाकिस्तानी f-16 को देखा तब अपने साथियो को एक रेडियो संदेश भेजा था की ये मेरा शिकार है इस से में ही निपटाऊंगा।

आपको बतादे की पाकिस्तानी f -16 को l.o.c पार खदेड़ते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले पाकिस्तान में जा गिरे थे। जिस f -16 अभिनंदन ने वापिस खदेड़ा उसकी कहानी बहोत ही दिलचस्प और पढ़ने लायक है जो हम आपको बताने जा रहे है।


सेना थी अलर्ट पर 

जब भारतीय हवाई सेना ने पाकिस्तान में आतंकियों पर कार्यवाही की तब से भारतीय सेना अलर्ट पर थी। और भारत ये बात जरूर जनता था की पकिस्तान अब खुछ न हरकत जरूर करेगा। ये बात भारत  बहोत अच्छी तरह से जनता था ऐसे में सिमा सुरक्षा केलिए अभिनंदन बुधवार को 15 हजार फिट की ऊंचाई पर अपने mig -21 के साथ उड़ रहे थे और निगरानी कर रहे थे।

और दोस्तों उसी वक्त अभिनन्दन की नजर एक पाकिस्तानी f -16 पर पड़ी जो की भारतीय सिमा में नौशेरा सेक्टर से दाखिल हुआ था। इस फाइटर जेट को देखते ही अभिनंदन अलर्ट हो गए और हरकत में आगये और फिर उन्होंने अपने साथियो को मेसेज देते हुए कहा की ये मेरा शिकार है इसे में खदेड़ता हूँ।

दोस्तों अब भारत और पाकिस्तानी जेट आमने सामने थे और उनके बिच तक़रीबन ८६ सेकंड तक फाइट चलता रहा इसे टेक्निकल भाषा में अगर कहे तो डॉग फाइट चलता रहा जिसे हम लुका छिपी कहते है। दोनों जेट एक दूसरे से लड़ते हुए 26 हजार फिट की ऊंचाई तक पहोच चुके थे और उस वक्त उनकी रफ़्तार लगभग 900 km/h थी

अभिनंदन ने छोड़ी  R-73  मिसाइल

अब अभिनन्दन ने हवा में R-73  मिसाइल पाकिस्तानी जेट की तरफ छोड़ी जो की हवा में भयानक तबाहि मचाने केलिए जनि जाती है। और इस मिसाइल से उन्होंने पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया पर वही उस समय इस पल का फायदा उठाते हुए पाकिस्तान के दूसरे जेट ने अभिनंदन के फाइटर जेट पर हमला कर दिया। ये जंग चल ही रही थी की उसी वक्त हमारे भारत के और फाइटर जेट आगये और पाकिस्तानी जेट को वापिस खदेड़ दिए

पर दोस्तों इतने में हमारे जाबाज अभिनंदन का जेट क्रेश हो गया और वो लाइन ऑफ़ कंट्रोल के पार चला गया  और जब उनको लगा की अब जेट को बचाना मुश्किल है तो उन्होंने अपनी जान बचाने केलिए जेट से इंजेक्ट कर दिया और फिर उन्हें पाकिस्तानी आर्मी ने पकड़ लिया।
पाकिस्तानी F-16 को देखते ही कमांडर अभिनंदन ने दिया था अपने साथियो को ये रेडियो संदेश - wing commander Abhinandan पाकिस्तानी F-16 को देखते ही कमांडर अभिनंदन ने दिया था अपने साथियो को ये रेडियो संदेश - wing commander Abhinandan Reviewed by Mahi Chauhan on March 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Theme images by Leontura. Powered by Blogger.